Ad Code

SEO Tips for Beginners| Best Seo Tips 2022

Beginners के लिए 15 SEO टिप्स 2022 | एसईओ Tips in Hindi

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सिंपल SEO, सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि यह आपकी वेबसाइट या आपके Youtube वीडियो को Google सर्च और Youtube सर्च के पहले पेज पर दिखाने का एक तरीका है। कई सर्च इंजन हैं जैसे - Google, बीइंग, याहू फॉर यू वेबसाइट। आप इन सभी सर्च इंजन पर अपनी साइट में एक अच्छा SEO करके अपनी साइट को रैंक कर सकते हैं। सरल शब्दों में, SEO आपकी साइट पर एक अनुकूलन कार्य है ताकि जब कोई खोज इंजन पर किसी विषय को खोजे, तो Google आपकी साइट को पहले पृष्ठ पर उनकी सिफारिश करेगा। दूसरे शब्दों में, SEO Google या अन्य खोज इंजनों को यह बताने का एक तरीका है कि आपकी साइट किस बारे में है या आपकी सामग्री या वीडियो किस बारे में है। यह Youtube Search की तरह ही है।

आशा है कि आप SEO की मूल अवधारणा को समझ गए होंगे। इस लेख में हम कुछ प्रमुख और सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों के बारे में चर्चा करेंगे, जो निश्चित रूप से आपको ब्लॉगिंग करियर या Youtube करियर में मदद करेंगे। हम शुरुआती ब्लॉगर और अनुभवी के लिए 15+ एसईओ टिप्स पर चर्चा करेंगे। इसलिए अंत तक बने रहें।

SEO Tips for Beginners

Beginner Blogger के लिए शीर्ष 15 महत्वपूर्ण टिप्स

Search Engines एक बहुत ही कठिन और जटिल नियम या Algorithm से चल रहे हैं। अपनी साइट को Google खोज के प्रथम पृष्ठ पर रैंक करने के लिए आपको इन सभी नियमों या एल्गोरिथम का पालन करने की आवश्यकता है। लेकिन सटीक नियम और एल्गोरिदम जानने का कोई तरीका नहीं है। हालाँकि, हम अपने SEO स्तर को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए कुछ आवश्यक कदम उठा सकते हैं ताकि Google हमारी साइट को शीर्ष पर रखे। इस लेख में हम आपके लिए 10 SEO टिप्स और 5 अतिरिक्त SEO टिप्स साझा करते हैं।

SEO के टिप्स -

1. आप आला चुनें

2. अपने आला के आधार पर एक उचित, ताजा और अनोखा लेख लिखें।

3. अपने लेख का अनुकूलन करें - शीर्षक और मेटा विवरण।

4. मोबाइल के अनुकूल और छवि अनुकूलन

5. उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए लेख का अनुकूलन।

6. बैक-लिंक

7. कीवर्ड प्लेसमेंट

8. साइट की गति

9. साइटमैप और robot.txt फ़ाइल

10. आंतरिक लिंकिंग

अतिरिक्त एसईओ युक्तियाँ

) यूएक्स का पालन करें

b) ब्लॉग पोस्ट को वीडियो के रूप में बनाएं

सी) वेब कहानियां

d) सामग्री के लिए ध्वनि खोज

) प्रतियोगी का विश्लेषण करें

सभी SEO टिप्स का संक्षिप्त विवरण – (2002 में शुरुआती के लिए SEO टिप)

1. अपना आला चुनें

अन्य SEO युक्तियों को लागू करने से पहले, पहला कदम आपको वेबसाइट का आला चुनना है। यह google पर रैंकिंग के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण है। एक उचित जगह चुनें का अर्थ है सही दर्शकों को लक्षित करना।

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए उचित जगह चुनते हैं, तो लंबी अवधि में आपकी सहायता करें। साथ ही, यह आपकी साइट को एक ब्रांड के रूप में बनाने में आपकी मदद करता है। जो आपको अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने और google search पर रैंक करने में भी मदद करता है। लेकिन लेकिन लेकिन... एक शुरुआत के रूप में, आपको अपना आला चुनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। वह है एक कम प्रतिस्पर्धा वाला कीवर्ड या आला चुनें। जिससे आपको आसानी से google पर रैंक करने में मदद मिलती है। एक शुरुआत के रूप में यदि आप एक उच्च प्रतिस्पर्धा आला या कीवर्ड चुनते हैं, तो आपके लिए Google पर रैंक करना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि, यदि आप रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपने प्रतियोगी को हराना होगा, जो पहले से ही रैंक कर चुका है, जो इतना आसान नहीं है। तो कम प्रतिस्पर्धा वाले आला या कीवर्ड को चुनने का बेहतर तरीका है। इसलिए Google पर रैंकिंग के लिए उचित जगह या कीवर्ड का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है और SEO पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. अपने आला के आधार पर एक उचित, ताजा और अनोखा लेख लिखें -

दूसरा महत्वपूर्ण बिंदु एक उचित लेख लिखना है। यह रैंकिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। सबसे पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि फ्रेश आर्टिकल क्या कहलाता है? ताजा लेख का अर्थ है एक ऐसा विषय, जो दर्शकों के लिए नया है लेकिन उनके लिए आवश्यक है। कई कंटेंट क्रिएटर या राइटर दूसरों के कंटेंट को कॉपी करके अपना कंटेंट बनाते हैं। यह एक ताज़ा सामग्री नहीं है। एक ताज़ा सामग्री बनाने के लिए आपको अपने आला से संबंधित विषय पर ठीक से शोध करने और अपनी सामग्री बनाने की आवश्यकता है। हाँ, आपको लेख लिखने के लिए कुछ संकेत चाहिए लेकिन इसका मतलब है कि दूसरों के लेखन की नकल करें। अब, आपको जांचना होगा कि आपका लेख Unique है या नहीं? आप विभिन्न साहित्यिक चोरी चेकर साइट पर अपने लेखों की विशिष्टता की जांच कर सकते हैं। अपने आर्टिकल को Unique बनाने के लिए हमेशा अपना खुद का आर्टिकल बनाने का प्रयास करें। दूसरों के लेख की नकल करें।

अपना नया और Unique article लिखने के बाद आपको उस article को सही तरीके से पेश करना होगा. आपके लेख को सही बनाने के लिए तीसरा बिंदु महत्वपूर्ण है..

3. अपने लेख को अनुकूलित करें - शीर्षक और मेटा-विवरण -

एक Unique और Fresh article बनाने के बाद आपको ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता होती है। आपको उचित शीर्षक और विवरण रखना होगा। आपके लेख को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कई विकल्प हैं। अपना शीर्षक, उप-शीर्षक और पैराग्राफ रखें। शीर्षक और मेटा विवरण SEO में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने कीवर्ड सहित अपने लेख के लिए एक उचित शीर्षक लिखें। गूगल या सर्च इंजन पर रैंकिंग मुख्य रूप से कीवर्ड प्लेसमेंट पर निर्भर करती है। इसलिए कोशिश करें कि अपने टाइटल पर कीवर्ड का सही से जिक्र करें।

विवरण :

शीर्षक की तरह, विवरण भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आर्टिकल या पेज किस बारे में है। SEO में एक Unique Description को मायने रखता है। सभी लेखों या पोस्ट के लिए उचित विवरण प्रदान करने का प्रयास करें, लेकिन विवरण में अपने कीवर्ड को दोहराएं। यह आपके पाठकों या उपयोगकर्ताओं के लिए परेशान करने वाला लगता है।

4. मोबाइल फ्रेंडली और इमेज ऑप्टिमाइजेशन :

अपनी साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं। ताकि यह मोबाइल डिवाइस में आसानी से खुल जाए। मोबाइल उपयोगकर्ता के लिए भी अपने लेख को अनुकूलित करें। क्योंकि, लगभग 80% उपयोगकर्ता लेख पढ़ने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं। इसलिए मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल या वेबसाइट बनाने से रैंकिंग पर बहुत प्रभाव पड़ता है। क्योंकि गूगल हमेशा अपने यूजर को वैल्यू देने की कोशिश करता है।

छवियों का अनुकूलन:

सामग्री अनुकूलन के लिए छवियों का अनुकूलन भी एक महत्वपूर्ण कारक है। छवियों या दृश्य उत्पादों को याद रखना या समझना आसान है। यह उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ाव बनाता है। उचित छवियों को उचित स्थान पर रखना, आपके लेख को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है और यह Google को अनुक्रमणित करने में भी मदद करता है।

5. लेख या पृष्ठों को उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुकूलित करें: छवियों को अनुकूलित करें या उचित लेख लिखने का मतलब यह नहीं है कि आपका लेख उपयोगकर्ता के अनुकूल है। उपयोगकर्ता के अनुकूल लेखों में एक और बात शामिल है। वह है आसान भाषा का उपयोग करना। आप अपने लेख को दो तरह से लिख सकते हैं, जटिल भाषा का उपयोग करके और आसान भाषा का उपयोग करके। लेखों में आसान भाषाओं का उपयोग करने से आपको अधिक उपयोगकर्ता जुड़ाव प्राप्त करने में मदद मिलती है और रैंकिंग में मदद मिलती है। Google हमेशा आसान भाषा की अनुशंसा करता है और उसे प्राथमिकता देता है। इसलिए अपने लेख में आसान भाषाओं का उपयोग करने का प्रयास करें ताकि आपका उपयोगकर्ता यह समझ सके कि लेख किस बारे में है।

6. Back Links : 

अच्छे SEO के लिए Back Links भी एक महत्वपूर्ण कारक है। यह रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बैक लिंक दो प्रकार के होते हैं। फॉलो ना करें और फॉलो करें। फॉलो बैक लिंक्स जरूर करें। आप दोनों प्रकार के Back Links प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। बैक लिंक बनाने की अलग रणनीति है। Google और अन्य सर्च इंजन में रैंकिंग के लिए बैकलिंक्स एक महत्वपूर्ण कारक है। बैकलिंक्स आपको साइट को प्रामाणिकता प्रदान करते हैं। यह आपको Google पर बेहतर प्रभाव डालने में मदद करता है। यह आपको प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने में भी मदद करता है। पहले आपको प्रतिस्पर्धियों की बैकलिंक्स रणनीति को समझना और सीखना होगा, फिर आपको बैकलिंक्स बनाना होगा।

7. कीवर्ड प्लेसमेंट -

कीवर्ड प्लेसमेंट का रैंकिंग पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। कीवर्ड आपकी और आपके उपयोगकर्ता दोनों की मदद करता है। यह आपके उपयोगकर्ता को यह समझने में मदद करता है कि आपका पेज या लेख किस बारे में है। इस बिंदु में url का अनुकूलन भी शामिल है। अपने URL को खोजने योग्य बनाने का सबसे अच्छा तरीका खोजशब्दों की नियुक्ति है। अपने url को सरल बनाने का प्रयास करें और अपने कीवर्ड को URL के भीतर रखने का प्रयास करें।

8. साइट की गति : 

आपकी साइट की गति आपकी साइट के SEO में बहुत अधिक भूमिका निभाती है। यदि आपकी साइट धीमी गति से लोड होती है, तो यह आपके उपयोगकर्ता के लिए परेशान करने वाली हो जाती है। रैंकिंग और उपयोगकर्ता जुड़ाव में साइट की गति मायने रखती है। धीमी साइट गति बाउंस दर को बढ़ाने में मदद करती है। जो खराब उपयोगकर्ता प्रभाव पैदा करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपकी साइट को स्पीड मिले। पृष्ठ की लोडिंग गति धीमी होने के कारण, आपका उपयोगकर्ता आपकी साइट पर दोबारा नहीं आएगा। जिससे आपका ट्रैफिक नंबर भी कम हो जाता है। Google पृष्ठ गति अंतर्दृष्टि का उपयोग करके नियमित रूप से अपनी साइट की गति की निगरानी करें। यह आपको साइट की गति बढ़ाने में मदद करेगा, आपको सलाह देगा कि कैसे करना है।

9. साइट मैप्स और robot.txt - 

ये कारक साइट SEO या Pages SEO में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। साइटमैप आपकी साइट या पेज को खोजने में सर्च इंजन की मदद करता है। साइटमैप दो प्रकार का होता है। एक्सएमएल और एचटीएमएल साइटमैप। लोग ज्यादातर एक्सएमएल साइटमैप का इस्तेमाल करते थे। XML साइटमैप मूल रूप से Google में आपकी साइट का स्थान सबमिट करने के लिए उपयोग किया जाता है और HTML साइटमैप आपकी साइट को अन्य खोज इंजनों में ढूंढने के लिए उपयोग किया जाता है।

जैसे साइटमैप robot.txt भी बहुत महत्वपूर्ण कारक है। यह साइट इंडेक्सिंग में मदद करता है। Robot.txt Google क्रॉलर को इंगित करता है कि किस लेख या पृष्ठ को अनुक्रमित किया जाए और कौन सा नहीं। आप केवल robot.txt फ़ाइल द्वारा अपनी साइट या पृष्ठ अनुक्रमण प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप किसी बॉट द्वारा अपने पृष्ठ या लेख को क्रॉल नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं।

10. इंटर लिंकिंग -

अपने पृष्ठों या लेखों को इंटर-लिंक करना भी SEO के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इंटर-लिंकिंग का अर्थ है वेबसाइट के भीतर अन्य लेखों की ओर इशारा करना। इंटर-लिंकिंग आपको और आपके उपयोगकर्ता दोनों की मदद करता है। यह आपकी साइट पर उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ाने में मदद करता है और उपयोगकर्ता को आपकी साइट को ठीक से नेविगेट करने में मदद करता है। इंटर-लिंकिंग में आपको कुछ बुनियादी चरणों का पालन करना होगा। पहले हमेशा एक ही विषय से संबंधित लेखों को लिंक करें। दूसरा अपने पाठकों या उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य जोड़ने का प्रयास करें।

इंटर-लिंकिंग के दौरान, "यहां क्लिक करें" शब्द का प्रयोग न करें। आप अपने लिंक को कीवर्ड या किसी ऐसे बिंदु पर रख सकते हैं जो आपको लगता है कि उपयोगकर्ता को अधिक जानकारी की आवश्यकता है। यह आपके उपयोगकर्ता के लिए कुछ अतिरिक्त मूल्य जोड़ता है।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण SEO टिप्स: 

1. UX का पालन करें

UX मूल रूप से Google द्वारा 2021 में कोर वेब वाइटल के बारे में एक नया अपडेट है। यह मूल रूप से सामग्री के लिए है। कोर वेब वाइट का सीधा सा अर्थ है पृष्ठ अनुभव जो आपकी साइट के यूएक्स मूल्य की गणना करता है। यह तीन बुनियादी कारकों पर निर्भर करता है -

i) वेबसाइट की लोडिंग स्पीड

ii) स्थिरता

iii) सक्रियता और उपयोगकर्ता के अनुकूल।

Google ने अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए इस अपडेट को लॉन्च किया और Google ने मुख्य रूप से 2021 के बाद से मोबाइल फर्स्ट इंडेक्सिंग पर ध्यान केंद्रित किया।

2. ब्लॉग पोस्ट को वीडियो के रूप में बनाएं -

आजकल वीडियो सामग्री हर उपयोगकर्ता के लिए सबसे पसंदीदा और रुचिकर हो गई है। अधिकांश उपयोगकर्ता लंबे लेख को पढ़ने के बजाय वीडियो देखना पसंद करते हैं। इसलिए, ब्लॉग लेख को एक वीडियो के रूप में बनाते हुए, यह अधिक उपयोगकर्ता तक पहुंचने या आपकी साइट पर व्यवस्थित रूप से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का मौका बढ़ाता है। Google अपने उपयोगकर्ता के लिए वीडियो सामग्री को भी प्राथमिकता देता है।

3. वेब-कहानियां

Google से व्यवस्थित रूप से अपनी वेबसाइट पर असीमित ट्रैफ़िक प्राप्त करने का यह एक और सबसे अच्छा तरीका है। आजकल गूगल वेब स्टोरीज गूगल के ट्रैंडिंग सेक्शन में रैंक करती है। अपनी सामग्री से संबंधित वेब-कहानियां बनाने का प्रयास करें। यह आपको अधिक दर्शकों तक पहुंचने में मदद करेगा। गूगल के इस नए फीचर को आजमाएं।

4. सामग्री के लिए ध्वनि खोज

वॉयस सर्च फीचर ने ट्रेडिशनल सर्च ऑप्शन को रिप्लेस कर दिया है। अब प्रत्येक उपयोगकर्ता टेक्स्ट टाइप करके सामग्री खोजने के बजाय सामग्री खोजने के लिए ध्वनि खोज का उपयोग करना पसंद करता है। इसलिए, यदि आप अपनी सामग्री को ध्वनि खोज सामग्री के रूप में अनुकूलित करते हैं, तो इससे आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

5. प्रतियोगी का विश्लेषण करें

अपने प्रतियोगी का विश्लेषण करना SEO के लिए एक और और महत्वपूर्ण सुझाव है। यह निश्चित रूप से आपको Google से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेगा। अपने प्रतियोगी के बारे में पूरा डेटा प्राप्त करने और अपनी गलती को ठीक करने के लिए विभिन्न SEO टूल का उपयोग करें।

इन सभी SEO Tips को पूरी तरह से फॉलो करने के बाद -

एक बार जब आप इन सभी एसईओ युक्तियों को लागू कर लेते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी सामग्री को बेहतर बनाएं। अपनी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें और उचित जानकारी के साथ लेख प्रकाशित करने का प्रयास करें। नियमितता बनाए रखें। इन महत्वपूर्ण seo युक्तियों का उपयोग करके और Google के नवीनतम अपडेट से अपडेट रहकर, आप अपनी साइट में सुधार कर सकते हैं और अपना ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।

ये SEO के लिए कुछ जरूरी टिप्स हैं। इन युक्तियों को अपनी साइट पर लागू करना शुरू करें और फिर बाद में और पहले परिणाम देखें। हमेशा ध्यान रखें, Google हमेशा अपने उपयोगकर्ताओं को ही पहली वरीयता देता है। यदि आप वास्तव में इन युक्तियों को पसंद करते हैं और यदि आपको लगता है कि ये आपके लिए मूल्यवान हैं, तो कृपया मुझे टिप्पणी करें और मेरा समर्थन करें। शुक्रिया।

Post a Comment

0 Comments